Sukanya Samriddhi Yojana 2024 : हर बेटियों के लिए सरकार दे रही 8.20% ब्याज, जानें पूरी जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 : हाल ही में, सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के लिए नई ब्याज दर की घोषणा की है. पहले इस योजना में सालाना 8% रिटर्न मिलता था, लेकिन अब इसमें 20 % आधार अंकों की बढ़ोतरी करके 8.20% कर दिया गया है. खासतौर पर बेटियों के भविष्य को बचाने के लिए सरकार ने यह योजना शुरू की थी. इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे।. लेकिन सबसे पहले, सुकन्या समृद्धि योजना क्या है यह समझ लेते ?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) सरकार द्वारा 2015 में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत बेटियों के भविष्य के लिए बचत को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई थी. यह एक फिक्स्ड-इनकम निवेश है जहां आप नियमित रूप से पैसा जमा कर सकते हैं और उस पर ब्याज कमा सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना का उपयोग करके, आप आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत एक वित्तीय वर्ष में ₹1.5 लाख तक का कर कटौती का दावा कर सकते हैं यदि आप tax pay करते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 की विशेषताएं

Sukanya Samriddhi Yojana 2024
Sukanya Samriddhi Yojana 2024

1. ब्याज दर : सरकार हर तीन महीने में सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर तय करती है. सरकार ने साल 2024 से नई दर 8.20% तय की है.
2. जमा राशि : आप इस योजना में कम से कम ₹250 सालाना और अधिकतम ₹1.5 लाख निवेश कर सकते हैं. आप जितनी बार चाहें जमा कर सकते हैं. हालांकि, यदि आप न्यूनतम राशि जमा करने में विफल रहते हैं, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा और इसे फिर से सक्रिय करने के लिए आपको ₹100 का भुगतान करना होगा.

3. लॉक-इन अवधि : सुकन्या समृद्धि योजना की लॉक-इन अवधि 21 वर्ष की है. उदाहरण के लिए, यदि एक लड़की खाता खोलने के समय 3 वर्ष की है, तो यह उसके 24 वर्ष के होने पर परिपक्व होगा.4. खाता स्थानांतरण : यदि आप अपना निवास स्थान बदलते हैं, तो आप अपना सुकन्या समृद्धि खाता नए पते का प्रमाण प्रदान करके किसी भी डाकघर या बैंक शाखा में स्थानांतरित कर सकते हैं. खाता स्थानांतरण के लिए ₹100 का शुल्क है.
5. खातों की संख्या : एक लड़की के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है और एक परिवार में अधिकतम दो खाते खोले जा सकते हैं. हालांकि, जुड़वाँ बेटियों जैसी विशेष परिस्थितियों में दो से अधिक खाते खोले जा सकते हैं.

विशेषता विवरण
योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना
योजना का उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए बचत करना
योजना का प्रकार बचत योजना
योजना का प्रवर्तक भारत सरकार
योजना की अवधि 21 वर्ष
योजना की ब्याज दर 8.20% (वर्तमान)
योजना में निवेश की न्यूनतम राशि 250 रुपये प्रति वर्ष
योजना में निवेश की अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष
योजना में निवेश की अधिकतम अवधि 15 वर्ष
योजना से निकासी की सुविधा बेटी के 18 वर्ष की आयु के बाद, 50% राशि की निकासी की अनुमति है। शेष राशि बेटी के 21 वर्ष की आयु के बाद पूरी तरह से निकाली जा सकती है।
योजना से निकासी पर टैक्स छूट यदि निवेशक आयकर का भुगतान करता है, तो योजना से निकासी पर 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 की मुख्य विशेषताएं

Sukanya Samriddhi Yojana 2024
Sukanya Samriddhi Yojana 2024

1. ब्याज दर: 8.20% सालाना
2. न्यूनतम निवेश: ₹250 सालाना
3. अधिकतम निवेश: ₹1.5 लाख सालाना
4. परिपक्वता अवधि: जब लड़की 21 वर्ष की हो जाती है या 18 वर्ष के बाद
5. पात्रता: लड़की की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए.

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 Eligibility Criteria

Sukanya Samriddhi Yojana 2024

1. अगर आप लड़की के नाम पर खाता खोल रहे हैं तो ही खता खुलेगा
2. कोई भी लड़की सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकती है.
3. लड़की की आयु कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन सरकार ने एक वर्ष की छूट अवधि प्रदान की है.
4. आपको केवल आयु प्रमाण की आवश्यकता है.
5. यदि आप किसी लड़की की ओर से खाता खोल रहे हैं:
6. आप अपनी बेटी के लिए ही खाता खोल सकते हैं यदि आप उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक हैं.
7. प्रत्येक माता-पिता या कानूनी अभिभावक अधिकतम दो खाते खोल सकते हैं.

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 के फायदे

1. सरकारी योजना, गारंटीड रिटर्न : यह एक सरकारी योजना है जो आपको गारंटीड रिटर्न देती है। वर्तमान ब्याज दर 8.20% है जो ज़्यादातर सरकारी योजनाओं से ज़्यादा है।
2. टैक्स छूट : अगर आप टैक्स भरते हैं तो इस योजना में निवेश करके आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ले सकते हैं।

3. बेटियों के लिए फायदेमंद : अगर आपकी बेटी है तो ये निवेश ज़रूर ही फायदेमंद है क्योंकि इसमें आपको अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न मिलता है। आप मैच्योरिटी राशि का उपयोग अपनी बेटी की शिक्षा या शादी के लिए कर सकते हैं।
4. सबके लिए किफायती : आप मात्र 250 रुपये सालाना जमा करके सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं, ये इसे हर किसी के लिए किफायती बनाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 का खाता कैसे खोलें

1. नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाएं।
2. खाता खोलने का फॉर्म भरें और केवाईसी दस्तावेज जमा करें।
3. 250 रुपये का शुरुआती जमा (चेक, कैश या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से) करें।
4. खाता खुलने के बाद आपको एक पासबुक मिलेगी।

अगर आप अपनी बेटी के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो सुकन्या समृद्धि योजना एक शानदार और बढ़िया विकल्प है। चूंकि यह एक सरकारी योजना है, तो आपको रिटर्न की गारंटी है, और वह भी काफी अच्छी दर पर। सुकन्या समृद्धि योजना कम जोखिम के साथ लंबे समय में आपकी बेटी की शिक्षा और शादी की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकती है।

यह भी पढ़े : Poshan Abhiyan 2024 Yojna : पोषण अभियान क्या है? पूरी जानकारी प्राप्त करें!

Leave a Comment

भारत में जाने Vivo T3 launch date जाने फीचर्स और कीमत। दमदार फीचर्स के साथ Suzuki GSX 8S जल्द ही भारत में लॉन्च होगी। Best low budget wireless charging phones 2024 in india Hero Xoom 160 price in India and launch date & हीरो xoom 160 फीचर्स भारत की पहली 2-इन-1 कनवर्टिबल Hero Surge S32 EV वाहन हो रहा है लॉन्च। सैमसंग हेल्थ मॉनिटर अब आपके Galaxy Watch 6 पर ट्रैक करें अपनी सेहत। Infinix INBook Y4 Max के फीचर्स देखकर आप दंग रह जाएंगे। Tata Altroz EV को शानदार फीचर्स के साथ 2025 में लॉन्च किया जा रहा है. मनोज बाजपेयी की 5 बेस्ट वेब सीरीज 5 Best Gaming Laptop Under 35000