Poshan Abhiyan 2024 Yojna : पोषण अभियान क्या है? पूरी जानकारी प्राप्त करें!

Poshan Abhiyan 2024 Yojna : हमारा देश, भारत, वर्तमान में विकासशील देशों की सूची में शामिल है, जिसका मतलब है कि हम एक विकसित देश बनने के रास्ते पर हैं। आप शायद जानते हों कि किसी भी विकासशील देश में अक्षरण किसी भी प्रकार के खुराकी बच्चों के मामलों को अक्षरण देखते हैं। यह इसलिए देखा जाता है क्योंकि अब भी देश में बहुत सारे लोग हैं जो गरीबी की रेखा के नीचे जीते हैं और दिन में एक भोजन पाने में संघर्ष करते हैं।

Poshan Abhiyan 2024 Yojna
Poshan Abhiyan 2024 Yojna

इस वजह से ऐसे परिवारों में रहने वाले बच्चों को अक्षरण से पीड़ित होते हैं। हालांकि, सरकार ने इस समस्या का समाधान करने के लिए ‘पोषण अभियान’ कही जाने वाली एक योजना शुरू की है। लेकिन यह पोषण अभियान क्या है? इसके मुख्य बिंदु क्या हैं, और आपको इससे कैसे लाभ हो सकता है? आज हम सभी इन मामलों पर चर्चा करेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।

पोषण अभियान क्या है? (Poshan Abhiyan 2024 Yojna) 

Poshan Abhiyan 2024 Yojna
Poshan Abhiyan 2024 Yojna

पोषण अभियान एक सरकारी योजना है जो भारतीय सरकार द्वारा आरंभ की गई है। इसका प्रमुख उद्देश्य देश के गरीब बच्चों (नवजात से लेकर 6 वर्ष तक के आयु के), किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण को सुधारना है, और उन्हें अक्षरण से मुक्त करना है। इस योजना के अंतर्गत सुनिश्चित किया जाता है कि कोई भी विशेष रूप से बच्चों और महिलाओं के अंदर किसी भी प्रकार के अक्षरण के संकेत को नहीं दिखाता है।

भारतीय नीति आयोग ने पोषण अभियान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और इसका कार्यान्वयन महिला और बाल विकास मंत्रालय के द्वारा किया जाता है। इसे दुनिया के खिलाफ अक्षरण के लिए सबसे बड़ा अभियान कहा जा रहा है।

इस अभियान की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 मार्च 2018 को की गई थी, जिसका उद्देश्य भारत में सभी अक्षरण के मामलों को समाप्त करना था।

Poshan Abhiyan 2024 Yojna
Poshan Abhiyan 2024 Yojna

 

मुख्य INFORMATION (Poshan Abhiyan 2024 Yojna)

विशेषता विवरण
लेख का नाम पोषण अभियान क्या है? पूरी जानकारी प्राप्त करें!
योजना का नाम पोषण अभियान
आरंभ किया गया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
विभाग महिला और बाल विकास मंत्रालय
शुरुआत की तारीख 8 मार्च, 2018
उद्देश्य देश में कुपोषण और अक्षरण स्तर को कम करना
आधिकारिक वेबसाइट https://poshanabhiyaan.gov.in

पोषण अभियान में क्या होता है?

पोषण अभियान जागरूकता बढ़ाने और सामाजिक परिवर्तन को होने देने के लिए लोगों के बीच की जाने वाली विभिन्न कार्यक्रमों और पहलों को आच्छादित करता है। इस अभियान की प्रचार प्रसारण किसी भी तरह से होती है ताकि प्रत्येक पात्र महिला और बच्चा इससे लाभ उठा सकें।

इस अभियान का मुख्य ध्यान अक्षरण के मामलों को देश में कम करने पर है ताकि सभी को खाने का पहुँच मिल सके और उन्हें अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए योग्य बनाया जा सके।

 

पोषण अभियान के उद्देश्य

– अक्षरण के मामलों को लगभग 2% तक कम करना, खासकर बच्चों और महिलाओं के बीच।
– नवजातों में कम जन्म वजन के मामलों को 2% तक कम करना।
– युवा बच्चों, गर्भवती महिलाओं और किशोरों के बीच एनीमिया के मामलों को 3% तक कम करना।
– देश में अक्षरण के मामलों को कम करना।

कौन पोषण अभियान के पात्र हैं? (Poshan Abhiyan 2024 Yojna)

पोषण अभियान निम्नलिखित समूहों के लिए डिज़ाइन किया गया है:
– नवजात
– किशोर
– गर्भवती महिलाएं
– बच्चे

पोषण माह क्या है?

पोषण अभियान की सरकारी योजना की शुरुआत के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश से मांगा कि हर साल सितंबर को ‘पोषण माह’ के रूप में मनाया जाए। इसलिए सितंबर महीना को पोषण माह के रूप में जाना जाता है, और सरकारी बयानों के अनुसार इस समय देश भर में पोषण से संबंधित विभिन्न घास-फूस लेवल की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

इस पहल का उद्देश्य देश में अक्षरण के मामलों को कम करना है और लोगों को सही पोषण की जानकारी देना है।

कैसे आप मदद कर सकते हैं? (Poshan Abhiyan 2024 Yojna)

आप भी पोषण अभियान में योगदान कर सकते हैं, निम्नलिखित तरीकों से:
– अपने आस-पास के लोगों को पोषण के महत्व के बारे में जागरूक करें।
– स्वच्छता और हाइजीन को प्रमुखता दें, खासकर बच्चों के साथ।
– अपने समुदाय में पोषण के बारे में शिक्षा देने वाले कार्यक्रमों का समर्थन करें और उनमें भाग लें।
– स्थानीय स्तर पर पोषण के प्रमुख संकेतों को पहचानें और उन्हें सही दिशा में मदद करें।

पोषण अभियान भारत की सामाजिक सुधार और विकास के लिए महत्वपूर्ण कदमों में से एक है, और आप भी इसमें अपना योगदान दे सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसका उद्देश्य है देश के हर नागरिक को स्वस्थ और खुशहाल बनाना।”

यह भी पढ़े : Post Office Scheem में केवल 5,000 रुपये निवेश करें, और कुछ ही सालो में लखपति बन सकते हैं।

यह भी पढ़े : अपनी नौकरी की चिंता खत्म करें! सरकार व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपये प्रदान कर रही है, जल्द ही महत्वपूर्ण जानकारी जानें। PM MUDRA LOAN

भारत में जाने Vivo T3 launch date जाने फीचर्स और कीमत। दमदार फीचर्स के साथ Suzuki GSX 8S जल्द ही भारत में लॉन्च होगी। Best low budget wireless charging phones 2024 in india Hero Xoom 160 price in India and launch date & हीरो xoom 160 फीचर्स भारत की पहली 2-इन-1 कनवर्टिबल Hero Surge S32 EV वाहन हो रहा है लॉन्च। सैमसंग हेल्थ मॉनिटर अब आपके Galaxy Watch 6 पर ट्रैक करें अपनी सेहत। Infinix INBook Y4 Max के फीचर्स देखकर आप दंग रह जाएंगे। Tata Altroz EV को शानदार फीचर्स के साथ 2025 में लॉन्च किया जा रहा है. मनोज बाजपेयी की 5 बेस्ट वेब सीरीज 5 Best Gaming Laptop Under 35000