Success Story Of Naturals Ice Cream : एक पिता और पुत्र ने मिलकर “एक फल ठेले से 400 करोड़ की खड़ी कर दी कंपनी “”

Success Story Of Naturals Ice Cream : गरीबी में पैदा होना हमारे हाथ में नहीं होता, लेकिन गरीबी में हमें रहना है या नहीं यह हमारे हाथ में होता है। अगर सपने बड़े हों, तो कड़ी मेहनत और संघर्ष के साथ किसी भी मंजिल को पाया जा सकता है। सफलता की ऐसी ही एक कहानी नेचुरल्स आइसक्रीम कंपनी की है। यह कंपनी कर्नाटक के एक गांव में फल का ठेला लगाने वाले के बेटे ने शुरू की थी। आज यह 400 करोड़ रुपये से अधिक की कंपनी बन गई है। यह कहानी है रघुनंदन श्रीनिवास कामत की है।

ठेले पे फल बेचते थे पिता

Success Story Of Naturals Ice Cream
Success Story Of Naturals Ice Cream

कामत के पिता कर्नाटक के मैंगलोर जिले के एक गांव में आम बेचते थे। कामत अपने पिता को सही फल चुनते हुए और उसे लंबे समय तक सुरक्षित रखने का प्रयत्न करते थे जब यह सब वह करते थे तब कामत अपने पिता को यह सब करते हुए देखते थे । कामत ने अपने पिता के साथ कई साल तक सही फलों को चुनना और उन्हें प्रीजर्व्ड में कैसे रखना है यह सीखा था । लेकिन कामत के सपने बड़े थे। वे कुछ बड़ा करना चाहते थे। एक दिन कामत के मन में बिज़नेस करने का विचार चल रहा था इसी विचार से कामत बिजनस करने का सोचकर मुंबई में आ गए।

मुंबई के जुहू में खोला पहला स्टोर

Success Story Of Naturals Ice Cream
Success Story Of Naturals Ice Cream

कामत ने 14 फरवरी 1984 में अपना पहला आइसक्रीम ब्रांड नेचुरल्स शुरू किया था । उन्होंने मुंबई के जुहू में अपना पहला स्टोर खोला था। उस समय नेचुरल्स में केवल 4 कर्मचारी थे। उन्होंने अपने आइसक्रीम स्टोर में केवल 10 फ्लेवर रखे थे। शुरुआत में कामत को यह डर था कि पता नहीं लोगों को आइसक्रीम के ये फ्लेवर पसंद आएंगे या नहीं। इसलिए उन्होंने अपने स्टोर में मेन प्रोडक्ट पाव भाजी रखा था और आइसक्रीम को एड-ऑन प्रोडक्ट की तरह बेचने लगे थे। इसके बाद कामत ने 12 फ्लेवर्स के साथ अपने स्टोर को पूरी तरह आइसक्रीम पार्लर के रूप में बदल कर स्टार्ट किया।

कैसे तय किया पांच लाख से 400 करोड़ का सफर

Success Story Of Naturals Ice Cream
Success Story Of Naturals Ice Cream

रघुनंदन के ब्रांड ‘नेचुरल्स आइसक्रीम’ की विशेषता यह थी की उनके स्टोर में जो आइसक्रीम बनती थी उनकी स्वदिष्टता को पारंपरिक तरीके से बनाई जाने वाली आइसक्रीम थी । यहाँ तक कि इस आइसक्रीम में कोई भी केमिकल या कलर की मिलावट नहीं होती थी , जिस वजह से उनकी आइसक्रीम की ब्रांड को अन्य ब्रांडों से अलग बनाता था। रघुनंदन ने इस विशेषता को बनाए रखने के लिए 40 साल तक कठिनाई से संघर्ष किया था और यही मेहनत उनके व्यापार को तेजी से बढ़ाने में सफल रहा। इसके परिणामस्वरूप नेचुरल्स आइसक्रीम अब देश के टॉप 10 ब्रांडों में शामिल हो गई है।

उन्होंने जुहू, मुंबई में 200 वर्गफीट के पहले स्टोर की शुरुआत की थी, और पहले वर्ष में ही 5 लाख रुपये का टर्नओवर किया था।और ऐसे ही सालो साल मेहनत करते गए और अपने टर्नओवर को बढ़ाते गए। फिनैंशल वर्ष 2020 में, नेचुरल्स आइसक्रीम का टर्नओवर 300 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था, और 2022 में यह आंकड़ा 400 करोड़ रुपये को पार कर गया था । रघुनंदन की कड़ी मेहनत और नेचुरल्स आइसक्रीम की अद्वितीय विशेषता ने इस व्यवसाय को और भी आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया है।”

फल, शुगर, और माँ – नेचुरल्स आइसक्रीम की विशेषता (USP)

Success Story Of Naturals Ice Cream
Success Story Of Naturals Ice Cream

कामत कहते हैं कि उन्होंने अपनी मां से आइसक्रीम  में स्वाद बढ़ाने गुण शिखा था। कामत ने उन्होंने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि उनके ब्रांड की यूएसपी फ्रूट, शुगर, मिल्‍क और कोई नहीं बल्कि उनकी मां हैं। कामत ने नेचुरल्‍स की मार्केटिंग टैगलाइन भी ‘टेस्‍ट द ओरिजनल’ रखा है। नेचुरल्‍स के पार्लर पर अब सिर्फ आइसक्रीम ही नहीं, बल्कि हलवा और लड्डू जैसी मिठाइयां भी मिलती हैं। वे नेचुरल चीजों से अपने सारे प्रोडक्ट बनाते हैं और अपने स्टोर में सेल् करते है ।

दोस्तों उम्मीद है आपको पिता पुत्र की यह कहानी अच्छी लगी होगी और साथ ही आपने कुछ शिखा भी होगा इस कहानी से और अपने सपने को कैसे सच करना है इसकी थोड़ा आइडिआ भी मिली होगा। ऐसी ही इंस्पिरेशनल स्टोरी और न्यूज़ अपडेट के साथ जुड़े रहे और साथ ही इस कहानी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर जरूर करे।

यह भी पढ़े : Inshorts Success Story : कैसे उन्होंने केवल एक फेसबुक पेज की मदद से एक बिलियन डॉलर की कंपनी बना दी.

यह भी पढ़े : 16 वर्षीय लड़की ने 100 करोड़ की एआई कंपनी कैसे बनाई ,सभी को चौंका देने वाली ! Delv AI success Story

2 thoughts on “Success Story Of Naturals Ice Cream : एक पिता और पुत्र ने मिलकर “एक फल ठेले से 400 करोड़ की खड़ी कर दी कंपनी “””

Leave a Comment

भारत में जाने Vivo T3 launch date जाने फीचर्स और कीमत। दमदार फीचर्स के साथ Suzuki GSX 8S जल्द ही भारत में लॉन्च होगी। Best low budget wireless charging phones 2024 in india Hero Xoom 160 price in India and launch date & हीरो xoom 160 फीचर्स भारत की पहली 2-इन-1 कनवर्टिबल Hero Surge S32 EV वाहन हो रहा है लॉन्च। सैमसंग हेल्थ मॉनिटर अब आपके Galaxy Watch 6 पर ट्रैक करें अपनी सेहत। Infinix INBook Y4 Max के फीचर्स देखकर आप दंग रह जाएंगे। Tata Altroz EV को शानदार फीचर्स के साथ 2025 में लॉन्च किया जा रहा है. मनोज बाजपेयी की 5 बेस्ट वेब सीरीज 5 Best Gaming Laptop Under 35000