RBI plolicy monetary,दरों में चौथी बार संविदानिकता, महंगाई के मुद्दे पर आक्रोश का इंतजार”

RBI plolicy monetary,दरों में चौथी बार संविदानिकता, महंगाई के मुद्दे पर आक्रोश का इंतजार”

RBI
RBI

इस बार आरबीआई ने रिपो दर में कोई परिवर्तन नहीं किया। अगर आप अगस्त की बात करें तो भारतीय रिजर्व बैंक ने बिना किसी परिवर्तन के रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखा था। मौद्रिक नीति समिति के सभी छह सदस्य इस दर को बनाए रखने की दिशा में थे। हालांकि, एक को छोड़कर बाकी सदस्य भी नीतियों में ‘सुविधा की वापसी’ के पक्ष में थे।

आरबीआई मौद्रिक नीति: आज, चौथी बार सुशासन बैंक आरबीआई ने रेपो दर में कोई परिवर्तन नहीं किया है। इससे पहले, यह फरवरी 2023 में अंतिम बार बदला था और तब से यह 6.50 प्रतिशत रह गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की इस निर्णय ने गृह ऋण ईएमआई पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। बाजार की भी वैसी ही उम्मीदें थीं कि आरबीआई इस बार भी दरों को स्थिर रखेगा। मुद्रस्फीति के संबंध में, आरबीआई गवर्नर ने कहा कि उसका ध्यान इस पर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि मुद्रस्फीति की चिंता अभी भी घरेलू और वैश्विक स्तर पर बनी हुई है। इस साल के आर्थिक वर्ष 2024 के अंत तक यह 4 प्रतिशत के निर्धारित लक्ष्य को पार करने की उम्मीद है। जीडीपी के संबंध में, एमपीसी (मौद्रिक नीति समिति) का अनुमान है कि इस वित्तीय वर्ष में यह 6.5 प्रतिशत की दर से वृद्धि करेगा।

आरबीआई गवर्नर कहते हैं कि दालों के उत्पादन कम होने के कारण मुद्रस्फीति का जोखिम बढ़ गया है। हालांकि, उन्होंने यह भी पूर्वानुमान लगाया है कि आने वाले दिनों में मुद्रस्फीति कम हो जाएगी। इस आर्थिक वर्ष 2023-24 में उपभोक्ता मूल्य सूची के आधार पर मुद्रस्फीति दर 5.4 प्रतिशत रह सकती है। सितंबर तिमाही के लिए अनुमान को 6.2 प्रतिशत से 6.4 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है, दिसंबर तिमाही के लिए अनुमान को 5.7 प्रतिशत से 5.6 प्रतिशत कर दिया गया है। मार्च 2024 तिमाही के लिए अनुमानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और मुद्रस्फीति 5.2 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर सकती है। यह अप्रैल-जून 2024 में भी 5.2 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर सकती है और यह अनुमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

छठी बार आज 6 वृद्धि के बाद कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

बारे में, भारतीय रिजर्व बैंक ने मई 2022 से फरवरी 2023 तक 6 सदस्यीय बैंक ने रिपो दर को 6 बार लगातार बढ़ाया था। मई 2022 में, यह 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत हो गया था और अब यह 6.50 प्रतिशत है। आखिरी बार फरवरी 2023 में, इसे 6.25 प्रतिशत से 6.50 प्रतिशत किया गया था। तब से इसे चौथी बार लगातार इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। मई 2022 से पहले बात करते हैं, तो रिपो दर को मई 2020 में 4.40 प्रतिशत से 4 प्रतिशत कम किया गया था और इसके बाद कोविड और बढ़ी हुई मुद्रस्फीति के कारण इसमें लंबे समय तक कोई बदलाव नहीं हुआ था।

पिछले एमपीसी में कौन-कौन सा निर्णय लिया गया था?

अगस्त में, भारतीय रिजर्व बैंक ने रिपो दर में कोई परिवर्तन नहीं किया और इसे 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखा था। मौद्रिक नीति समिति के सभी छह सदस्य इस दर को बनाए रखने की दिशा में थे। हालांकि, एक को छोड़कर बाकी सदस्य भी नीतियों में ‘सुविधा की वापसी’ के पक्ष में थे। केंद्रीय बैंक ने आर्थिक वर्ष 2024 के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखा, लेकिन खुदरा मुद्रस्फीति में वृद्धि दर को 5.1 प्रतिशत से 5.4 प्रतिशत पर बढ़ा दिया गया। इसके अलावा, यूपी आई लाइट के माध्यम से धन लेन-देन की सीमा को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया था।”

दोस्तों यह जानकारी अगर आपको पसंद आई होगी तो इस लेख पाठ को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करे और ऐसे ही न्यूज़ पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो जरूर करे।

यह भी पढ़े : दिल्ली मेट्रो टिकट बुक करें अब व्हाट्सएप से बस इन सरल चरणों का पालन करना होगा, लम्बी कतारों से छुटकारा मिलेगा ( Book Delhi Metro tickets now through WhatsApp )

यह भी पढ़े : RBI ने होम लोन और कार लोन धारकों को एक बड़ी खुशखबरी दी है।

2 thoughts on “RBI plolicy monetary,दरों में चौथी बार संविदानिकता, महंगाई के मुद्दे पर आक्रोश का इंतजार””

Leave a Comment

भारत में जाने Vivo T3 launch date जाने फीचर्स और कीमत। दमदार फीचर्स के साथ Suzuki GSX 8S जल्द ही भारत में लॉन्च होगी। Best low budget wireless charging phones 2024 in india Hero Xoom 160 price in India and launch date & हीरो xoom 160 फीचर्स भारत की पहली 2-इन-1 कनवर्टिबल Hero Surge S32 EV वाहन हो रहा है लॉन्च। सैमसंग हेल्थ मॉनिटर अब आपके Galaxy Watch 6 पर ट्रैक करें अपनी सेहत। Infinix INBook Y4 Max के फीचर्स देखकर आप दंग रह जाएंगे। Tata Altroz EV को शानदार फीचर्स के साथ 2025 में लॉन्च किया जा रहा है. मनोज बाजपेयी की 5 बेस्ट वेब सीरीज 5 Best Gaming Laptop Under 35000